Herbsjoy.com

कैमोमाइल के उपयोग,साइड इफेक्ट्स और ड्रग इंटरैक्शन

कैमोमाइल का उपयोग  

कैमोमाइल, एस्ट्रैसी (Asteraceae) परिवार का सदस्य है । इसमें पौधे का फूल और जड़ी बूटियों को सक्रिय रूप में प्रयोग किया जाता है। कैमोमाइल चिंता, तनाव और असुविधा को कम कर देता है। यह पाचन को सही करने के लिए भी  स्वास्थ्य के मामले में दिया जाता है। यह teething और colicky शिशुओं के लिए भी लाभदायक है।

कैमोमाइल हल्का शामक, सौम्य, एंटीसेप्टिक, एनाल्जेसिक, एंटीस्पाज्मोडिक, है। इसका उपयोग गठिया, अपचन, दस्त, और अनिद्रा के उपचार और शिशुओं के आंतों, कोलिक और तेज दर्द की रोकथाम बाल चिकित्सा में किया जाता है।

कैमोमाइल प्लांट के बारे में

कैमोमाइल, एक वार्षिक जड़ी बूटी है। यह दक्षिणी यूरोप और उत्तरी एशिया में पाया जाता है। के तने को कई भागो में बिभाजित किया जाता है और ऊंचाई में एक से दो फीट बढ़ते हैं। पत्तियां धागे के आकार के पर्चे के साथ पीले हरे, घुमावदार, और क्षीण हैं।

फूलों के सिर में पीले डिस्क के फूल होते हैं और सफेद पंखुड़ी के आकार वाले किरण होते हैं जो डिस्क फूलों को और अधिक प्रमुख बनाने के लिए नीचे की ओर झुकते हैं।

औषधीय भाग फूल है। पत्तियों का उपयोग कैमोमाइल चाय की तैयारी के लिए भी किया जाता है।

कैमोमाइल बायोमेडिकल एक्शन एनोडेन: एक पदार्थ जो दर्द से राहत देता है, आमतौर पर साथ ही साथ sedation के लिए उपयोगी है ।

कैमोमाइल मे पाए जाने वाले तत्व

एंथेलमिंटिक:  जो आंतों के कीड़े को नष्ट या निष्कासित करता है।

Anti-anxiety: चिंता को कम कर देता है।

Anticoagulant: दवा जो खून के थक्के को रोकती है)

एंटीडाइबेटिक: रक्त शर्करा कम करता है। एंटीऑक्सीडेंट: मुक्त कणों और अन्य पदार्थों के ऑक्सीडेंट प्रभाव को निष्क्रिय करता है । एंटीस्पाज्मोडिक: एक दवा जो चिकनी मांसपेशियों को  आमतौर पर स्पैम से राहत देता है या रोकता है।

बार्बिटेरेट्स और वैलेरियन एंटीस्पाज्मोडिक्स के उदाहरण हैं। एंटीस्पाज्मोडिक: अनैच्छिक मांसपेशियों की चक्कर से छुटकारा पाने के लिए प्रयुक्त होता है। शांतिंग: सूथिंग। कारमेनेटिव: जड़ी बूटी या तो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में गैस के गठन को रोकने या गैस के निष्कासन की सुविधा प्रदान करती  है. डायफोरेटिक: एक एजेंट जो पसीना बढ़ाता है। Phytoestrogen: संयंत्र एस्ट्रोजेन। सेडेटिव: शांत या प्रेरित नींद को बढ़ावा देना।

कैमोमाइल चेमोमिला के संकेतों को आमतौर पर एक प्राकृतिक उपचार के रूप में प्रयोग किया जाता है जो एक शामक, स्पास्मोलाइटिक के तौर पर  फायदेमंद होता है। इसका उपयोग छालरोग, एक्जिमा और मुँहासे में शीर्ष रूप से किया जाता है, और आंतरिक रूप से बुखार, ब्रोंकाइटिस, खांसी और सामान्य सर्दी को कम करने के लिए किया जाता है। चिंता ,दिमाग को शांत करना कोलिक कोलाइटिस क्रोन की बीमारी हार्टबर्न इंडिजेस्टियन अनिद्रा इर्रेबल आंत्र सिंड्रोम मेनोपॉज़ल के लक्षण मतली, उल्टी स्पैम्स अपसेट पेट घाव चिकित्सा (सामयिक)

कैमोमाइल की खुराक

जब कैप्सूल (निकालने) के रूप में उपयोग किया जाता है तो खुराक 400 मिलीग्राम प्रति दिन 1,600 मिलीग्राम है। मदर टिंचर को 3-10 मिलीलीटर की खुराक में लिया जाता है, एक दिन में तीन बार

घर पर तैयार चाय या जलसेक को 1 से 4 कप की खुराक में लिया जा सकता है। चाय कैमोमाइल चाय बैग या कैमोमाइल फूल या एक चम्मच सूखे कैमोमाइल पत्तियों का उपयोग करके तैयार की जाती है। इनमें से कोई भी एक कप गर्म पानी में डूबा हुआ है। कप एक सॉकर से ढका हुआ है और 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दिया जाता है जिससे यह जलसेक गर्म हो जाये |

विषाक्तता

दवा में कम विषाक्तता है। यह दुर्लभ संपर्क एलर्जी का कारण बन सकता है। इन infusions में निहित पराग एलर्जी प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार प्रतीत होता है। हालांकि वार्फ़रिन और कैमोमिला के बीच एक दवा-जड़ी-बूटियों से नुकसान की कोई बात नहीं मणि गयी है , लेकिन सैद्धांतिक जोखिम है क्योंकि इसे क्यूमरिन घटक माना जाता है।

 

कैमोमाइल के नुकसान (side effects)

कैमोमाइल को एक सुरक्षित औषधि माना जाता है जब सलाह के अनुसार  खुराक में लिया जाता है और रोगी के स्वास्थ में निरन्तर सुधार होता है। जब खून बहने वाली दवाओं के साथ लिया जाता है, तो कैमोमाइल एंटीकोगुलेटर प्रभाव उस सीमा तक बढ़ सकता है जिससे आंतरिक रक्तचाप और एडीमा हो सकता है। पराग से भरे फूलों के सिर से तैयार चाय अतिसंवेदनशील ( एलर्जिक) व्यक्तियों  संपर्क त्वचा रोग और एनाफिलैक्सिस (दुर्लभ) का कारण बनती है। कुछ लोगों में कैमोमाइल का सामयिक उपयोग एलर्जी एक्जिमा का कारण बन सकता है और आंखों में परेशानी आ सकती है । Eyewash में इसका उपयोग एलर्जी कॉंजक्टिवेटिस का कारण बन सकता है। अत्यधिक केंद्रित गर्म चाय एमैटिक है। आंखों के पास जलसेक का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। अधिक मात्रा में होने के मामले में, निम्नलिखित दुष्प्रभावों का पालन किया जाता है: अत्यधिक उत्तेजक प्रभाव उल्टी के कारण उनींदापन

 

ड्रग इंटरेक्शन

लौह सेवन के दौरान कैमोमाइल के प्रयोग से बचें। कैमोमाइल में रक्त को पतला करने का गुण है और इसमें वार्फ़रिन के साथ मध्यम दवाये होती है। 70 वर्षीय महिला का एक मामला है, जिसने वार्फ़रिन के साथ इलाज किया था, को ऊपरी स्वसन पथ के लक्षणों को शांत करने के लिए कैमोमाइल उत्पादों (चाय और शरीर लोशन) का उपयोग करने के बाद कई आंतरिक रक्तस्रावों के साथ अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था।  कैमोमिन सामग्री की वजह से कैमोमाइल ने फार्माकोडायनामिक प्रभाव से वार्फिनिन के साथ नुकसानदेह हो सकता है |

Exit mobile version