Herbsjoy.com

क्या आप खर्राटे लेते हैं , सावधान हो जाएं ।।

आप खर्राटे लेते

खर्राटे की ज्यादा आवाज होने पर पास में सोया व्यक्ति इस नापसंद आवाज से बेचैन हो जाता है और वो सो नहीं पाता। खर्राटे लेने वाला व्यक्ति खुद भी नींद की कमी से ग्रस्त हो जाता है। इसके कारण दिन में सुस्ती , चिड़चिड़ापन , एकाग्रता में कमी आदि की समस्या हो सकतीहै। इसके अलावा यौन सम्बन्ध के प्रति अरुचि पैदा हो सकती है।  खर्राटों के कारण हार्ट की समस्या भी पैदा हो सकती है। खर्राटे के कम्पन आपकी हार्ट की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने का कारण बन सकते है। कभी कभी तो खर्राटे तलाक का कारण बन जाते है।जो लोग हमेशा ही खर्राटे भरते है उन्हें कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जिनमे से कुछ इस प्रकार है : –

— खर्राटे के कारण दिल की धड़कन असामान्य हो सकती है।
— यदि स्लीप एपनिया नामक नींद की बीमारी के कारण kharate आते है तो सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि इसके कारण स्वास्थ्य सम्बन्धी गंभीर परेशानी पैदा हो सकती है। यदि आपका साथी आपको बताता है की नींद में आपकी साँस रुक जाती है या आपको हाई ब्लड प्रेशर है या आप हमेशा तेज आवाज में खराटे लेते है तो आपके गले की धमनियों में प्लाक जमा हो सकता है और इस वजह से स्ट्रोक का सामना करना पड़ सकता है।

— खर्राटे kharrate के कारण आपको एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है। क्योकि खराटे के समय गले में हवा का प्रेशर पेट तक पहुँच कर एसिड को बाहर की तरफ धकेल सकता है। मोटापे से ग्रस्त लोगों को ये समस्या अधिक होती है।
— खर्राटे की वजह से नींद पूरी नहीं हो पाती जिसके कारण ड्राइविंग के वक्त झपकी आकर एक्सीडेंट होने की सम्भावना बढ़ जाती है। झपकी आने के कारण हाईवे पर बहुत से एक्सीडेंट होते रहते है।

Exit mobile version