Herbsjoy.com

गले की खराश दूर करने के उपाय

गले की खारिश दूर करने के लिए नीचे कुछ घरेलू उपाए दिए है इनका प्रयोग करे |

* 1 गिलास गुनगुने पानी मे Herbsjoy Panch Tulsi  की 2 3 बूंदे डाल कर प्रयोग करे |

*1-2 काली मिर्च मुह मे रख कर चूसे |

*हर 2 घंटे गर्म पानी में नमक डालकार गरारा करें क्योंकि गर्म पानी और नमक गले में ठंडक देते हें, एंटीसेप्टिक होने के नाते यह संक्रमण को कम करने में मदद करता है।

* शहद एक शानदार प्राकृतिक उपचार है जैसे कि यह गले पर परत लगाता है और जल्दी ही गले की खुजली या जलन में राहत देता है। अच्छे परिणामों के लिए, रोज सुबह शहद का एक चम्मच लें।

* गले में दर्द के उपाय में हल्दी वाला दूध पीना भी काफ़ी फायदेमंद है। आधा चम्मच हल्दी और थोड़ी पीसी हुई काली मिर्च एक गिलास दूध में डाल कर पिए।

* लहसुन इंफेक्शन (infection) पैदा करने वाले जीवाणुओं को मार देता है। इसलिए गले की खराश में लहसुन बेहद फायदेमंद है। लहसुन में मौजूद एलीसिन (allicin) जीवाणुओं को मारने के साथ ही गले की सूजन और दर्द को भी कम करता है। उपचार के लिए गालों के दोनों तरफ लहसुन की एक एक कली रखकर धीरे धीरे चूसते रहें।

* कई बार गले के सूखने के कारण भी गले में इंफेक्शन की शिकायत होती है। ऐसे में किसी बड़े बर्तन में गरम पानी करके तौलिया से मुंह ढककर भाप लें। ऐसा करने से भी गले की सिकाई होगी और गले का इंफेक्शन भी खत्म होगा।

* लौंग का इस्तेमाल उपचार के लिए सदियों से होता आ रहा है। गले की खराश के उपचार के लिए लौंग को मुंह में रखकर धीरे धीरे चबाना चाहिए। लौंग एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है जो गले के इंफेक्शन और सूजन को दूर करती है।

* अदरक भी गले की खराश की बेहद अच्छी दवा है। अदरक में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण गले के इंफेक्शन और दर्द से राहत देते हैं। गले की खराश के उपचार के लिए एक कप पानी में अदरक डाल कर उबालें। इसके बाद इसे हल्का गुनगुना करके इसमें शहद मिलाएं। इस पेय को दिन में दो से तीन बार पीएं। गले की खराश से आराम मिलेगा।

Exit mobile version