Herbsjoy.com

नीम का तेल (निंब टेल) उपयोग लाभ और साइड इफेक्ट्स

neem oil

नीम का परिचय

 

नीम (अज़ादिराचता इंडिका, पारिवारिक मेलियासी का सदस्य है ) इसे  मार्गोसा, निम, निंबा, निंबाटिक्टम, अरिथथा, प्रणेम भी कहा जाता है। नीम के पेड़ के विभिन्न हिस्सों में महत्वपूर्ण एंटीसेप्टिक, कीटनाशक, एनाल्जेसिक,  रेचक गुण होते हैं। नीम के सक्रिय घटक मुख्य रूप से triterpenoids, sterols, कड़वा सिद्धांत nimbin और nimbiol हैं।

 

यह ठंडा, कड़वा, अस्थिर, Acrid और शीतलक है। त्वचा रोगों के लिए नीम को उत्कृष्ट उपाय माना जाता है। इस उद्देश्य के लिए पत्तियों, छाल, बीज और तेल का उपयोग किया जाता है। पेड़ के बीज से नीम का तेल प्राप्त होता है। यह लहसुन / सल्फर पीले से भूरे रंग की गंध, कड़वा तेल एक स्वाभाविक रूप से होने वाली कीटनाशक है। इसका उपयोग कीटों और बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। तेल में मौजूद Azadirachtin कीटों को भगाने के लिए   सक्रिय घटक माने जाते  है।

 

नींब ऑइल नीम के पेड़ के बीज कर्नेल से निकाले गए एक दृढ़ कड़वा सुगंधित शक्तिशाली वनस्पति तेल है। यह विभिन्न त्वचा रोगों जैसे सोरायसिस, मुँहासे, फोड़े, अल्सर, एक्जिमा, स्टेबीज, फंगल संक्रमण आदि में मददगार है। यह स्केल संक्रमण और सिर की जूँ में भी उपयोगी है।  इसके जीवाणुरोधी, एंटीमाइक्रोबायल,  कवक, एंटीपारासिटिक और कीटनाशक गुणों के कारण काम करता है। नीम का तेल केवल सामयिक उपयोग के लिए है और उपयोग से पहले तरल  होना चाहिए।

 

नीम तेल एक जैव रासायनिक कीटनाशक है |  यह कीट प्रतिरोधी गुणों के लिए भी जाना जाता है।  यह गैरविषाक्त पिस्सू के रूप में प्रयोग किया जाता है, और जानवरों के लिए रोग प्रतिरोधी भी माना जाता है

 

नीम पूंछ का उपयोग कीटनाशकों, कीट repellants, साबुन, सौंदर्य प्रसाधन, एंटीसेप्टिक्स, टूथपेस्ट, गर्जना, मलम, पोल्टिस, स्नेहक, उर्वरक, तेल लैंप, गोंद, रस्सी और टैनिन के लिए ईंधन के लिए  उपयोग किया जाता है|  छाल फाइबर  मानव और जानवरों के लिए सुरक्षित है।

 

यहां इस दवा के बारे में अधिक जानकारी दी गई है, जैसे लाभ, संकेत / उपचारात्मक उपयोग, संरचना और उपयोग कैसे करें।

 

समानार्थक शब्द: नीम टेलम, निंब टेलिया, नीम तेल, नीम बीज तेल, मार्गोसा बीज तेल

उपलब्धता: ऑनलाइन और चिकित्सा स्टोर पर

दवा का प्रकार: शास्त्रीय हर्बल आयुर्वेदिक चिकित्सा, मालिश तेल

मुख्य संकेत: त्वचा रोग

के लिए उपयुक्त: केवल सामयिक उपयोग

 

नीम तेल के स्वास्थ्य लाभ

 

इसमें कार्रवाई का विस्तृत स्पेक्ट्रम है।

इसमें  एनाल्जेसिक, एंटीप्रेट्रिक , और immunomodulatory गतिविधियों है।

इसमें कीट प्रतिरोधी गुण हैं।

यह एक प्रभावी कवकनाशक  भी है।

यह एक एंटीडार्मेटोनिक और एक शक्तिशाली एंथेलमिंटिक है।

यह स्वाभाविक रूप से कीटनाशक होता है।

यह मनुष्यों और अन्य स्तनधारियों के लिए गैर विषैले है।

यह मुँहासे जैसी त्वचा देखभाल और त्वचा लोच को बनाए रखने के लिए उपयोगी है।

 

नीम तेल कैसे करे उपयोग

 

सोरायसिस, एक्जिमा, ठंड घाव, त्वचा अल्सर, एथलीट पैर, फंगल में :

 

120 मिलीलीटर वाहक तेल जैसे बादाम के तेल या जैतून का तेल के साथ 1 बड़ा चमचा नीम का तेल मिलाएं। प्रति दिन दो बार प्रभावित त्वचा पर लगाए  करें।

 

हेड लीस, स्काबीज में :

 

हल्के शैम्पू के साथ नीम पूंछ मिलाएं और बालों को धोने के लिए उपयोग करें।

 

सिर में जूँ पड़ने पर :

 

सुरक्षा के लिए बालों में नीम टेल गाढा  या नारियल के तेल के साथ 10-30% के अनुपात में मिलाकर  प्रयोग करें। बालों में मालिश करे और कम से कम 1/2 घंटे इसे लगा रहने दे  फिर  एक नीम शैम्पू के साथ धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए दिन में दो बार दोहराएं।

 

 मालिश के लिए :

 

तिल के तेल, मीठे बादाम के तेल या नारियल के तेल और लैवेंडर, रोसमेरी, तुलसी, चंदन के रूप में सुगंधित तेल और मालिश तेल के रूप में उपयोग के साथ 1-10% या अधिक नीम का तेल मिलाएं।

 

वायु सूखी या तौलिया सूखी। हर 2 सप्ताह या जितनी बार आवश्यक हो दोहराएं। मिश्रण के 24 घंटे के भीतर प्रयोग करें।

 

जलन,  और मामूली घाव पर

 

जला, और मामूली घावों पर शुद्ध नीम टेल का प्रयोग करें। आराम मिलेगा

 

Fleas, ticks, मक्खियों, पतंग, जूँ, गर्म धब्बे, घावों के लिए या जानवरो के लिए

 

अवांछित का प्रयोग करें।

 

3.5 लीटर के साथ 10 मिलीलीटर नीम का तेल मिलाएं और हल्के साबुन या शैम्पू की कुछ बूंदें (तेल को emulsify करने के लिए) प्रति सप्ताह दो बार जानवर को लगाए घाव जल्दी भर जाता है

या

 

1-2 भागों ऐप्पल साइडर या अन्य अनियंत्रित सिरका के साथ 1-भाग नीम टेलिया मिलाएं। मिश्रण करने के लिए अच्छी तरह से हिलाये 40-50 लीटर  पानी में

डाल कर  अच्छी तरह मिलाएं। जानवर पर स्प्रे,करे |

 

या

 

1 लीटर गर्म पानी में एक चम्मच नीम का तेल मिलाएं और स्प्रे की बोतल में डाल दें। जानवरों पर टिक और fleas को मारने के लिए अच्छी तरह से हिलाओ और स्प्रे करे

 

बालो का  गिरना , समय से पहले ग्रेइंग, जूँ, डैंड्रफ़ और खोपड़ी संक्रमण में :

 

नारियल और चंदन के तेल के साथ मिश्रित शुद्ध नीम का तेल का प्रयोग करें।या शैम्पू में नीम का तेल जोड़ने से स्केलप खुजली और डैंड्रफ़ भी कम हो सकता है।

 

साइनसाइटिस

 

नाक की बूंदों के रूप में शुद्ध नीम का तेल का प्रयोग करें। सुबह और शाम में 1-2 बूंदों का प्रयोग करें।

 

मौसा और मोल

 

प्रति दिन एक बार, मस्तिष्क या तिल पर सीधे अनावृत नीम के तेल की 1 बूंद लगाए

 

त्वचा और बाल देखभाल

 

एक सुगंधित और प्राकृतिक क्रीम, लोशन या शैम्पू के साथ 1-10% नीम का तेल मिलाएं।

 

कान का फंगल संक्रमण

 

नीम पूंछ विरोधी फंगल गुण है। सोने में नीम के तेल की दो बूंदें रोजाना, सोने के समय, कान के फंगल संक्रमण को ठीक करने में मदद करती है।

 

इंडोर और आउटडोर पौधे, फूल और सब्जियां

 

5 मिलीलीटर नीम के तेल, 1-2 मिलीलीटर कीटनाशक साबुन या डिटर्जेंट, और 1 लीटर गर्म पानी (तेल को emulsify करने के लिए) मिलाएं। आनुपातिक रूप से, 1% और  20 लीटर , नीम के तेल के 200 मिलीलीटर, कीटनाशक साबुन के 20 मिलीलीटर, और 20 लीटर पानी की पत्तियों के अंडरसाइड सहित स्प्रे करे

 

हर 2 सप्ताह दोहराएं। नीम का तेल एक सुरक्षित कार्बनिक बायोडिग्रेडेबल कीटनाशक और कवकनाश है।

 

यदि पानी ठंडा है, तो दूध और साबुन को मिस्की तक प्रीपेक्स करने के लिए थोड़ा गर्म पानी का उपयोग करें और फिर शेष पानी जोड़ें। यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह से  मिश्रण करें कि स्प्रेइंग से पहले तेल पूरी तरह से emulsified है। यदि आवश्यक हो तो अधिक साबुन जोड़ें। शीर्ष पर तैरने वाला तेल नहीं होना चाहिए।

 

नीम टेलिया जो भंग नहीं हुई है, पत्ती जला सकती है। स्वस्थ पौधों के लिए पूर्ण पत्ता कवरेज के साथ स्प्रे। यदि आवश्यक हो तो 4 से 5 सप्ताह के लिए हर 7-10 दिनों में स्प्रे दोहराएं। नीम का तेल मधुमक्खियों और अन्य फायदेमंदों के लिए हानिकारक नहीं है। छिड़काव सुबह या शाम में किया जाना चाहिए  

 

कीट निवारक

 

1 लीटर पानी के साथ 1/2 चम्मच नीम का तेल मिलाएं और हल्के डिश डिटर्जेंट (तेल को emulsify करने के लिए) की कुछ बूंदें मिलाएं। एक स्प्रे बोतल से छिड़काव करे |

 

मच्छर प्रजनन क्षेत्र में

 

सभी प्रजनन क्षेत्रों में कुचल नीम के बीज और नीम के तेल को जोड़कर मच्छरों के प्रजनन को रोका जा सकता है

 

मच्छरों से वार्ड

 

तेल के दीपक के रूप में किसी भी तेल और प्रकाश में पांच से 10 प्रतिशत नीम का तेल जोड़ें।

 

ध्यान देंने योग्य

 

सुझाव, विरोधाभास, इंटरैक्शन, साइड इफेक्ट्स और चेतावनी

 

यह तेल केवल बाहरी उपयोग के लिए है। इसे आंतरिक रूप से नहीं लिया जाना चाहिए।

 

उपयोग से पहले पैच परीक्षण करें। यदि परीक्षण क्षेत्र पर कोई जलन, दांत, संवेदनशीलता नहीं होती है तो आप अन्य प्रभावित हिस्सों पर तेल का उपयोग कर सकते हैं।

इसे अच्छी तरह से बंद कंटेनरों में गर्मी से दूर रखा जाना चाहिए।

बच्चों के पहुंच से दूर रखें।

अगर अतिसंवेदनशीलता होती है तो बंद करें।

यह तेल केवल लक्षणों में राहत देता है।

नीम तेल का  आंखों और त्वचा के लिए प्रयोग थोड़ा सावधानी पूर्वक किया जाना चाहिये

कुछ लोगों में, यह त्वचा और पेट के लिए बहुत नुकसान  कर सकता है।

 

बच्चे नीम टेल के लिए विशेष रूप से संवेदनशील हो सकते हैं। बच्चों में, नीम के तेल विषाक्तता की कई केस रिपोर्टें हैं जो मौखिक सेवन पर उल्टी, हेपेटिक विषाक्तता, चयापचय एसिडोसिस और एन्सेफेलोपैथी का कारण बनती हैं।

 

शिशुओं ने नीम के तेल की एक खुराक (कुछ बूंदों को 5 मिलीलीटर) दी, जिसमें विषाक्त एन्सेफेलोपैथी, चयापचय एसिडोसिस और हेपेटिक विषाक्तता की विशेषताएं शामिल हैं।

 

इसके गर्भपात गुणों के कारण, नीम के उत्पादों को गर्भवती महिलाओं द्वारा गर्भ के समय नहीं लिया जाना चाहिए |

जबकि नीम तेल  सही ढंग से प्रशासित होने पर यह मनुष्यों और अन्य स्तनधारियों के लिए गैरविषाक्त है। यह उच्च सांद्रता पर मछली के लिए जहरीला हो सकता है।

 

नीम का तेल नहीं लिया जाना चाहिए। बीज का उपयोग आंतरिक उपयोग पर जहरीला हो सकता है।

 

Azadirachtin, एक जटिल tetranortriterpenoid, नीम के तेल विषाक्तता में देखे गए प्रभाव पैदा करते है बच्चों में, नीम का तेल विषाक्त एन्सेफेलोपैथी और रेयेस सिंड्रोम का कारण बनता है। नीम के तेल विषाक्तता उल्टी, दौरे, चयापचय एसिडोसिस, और विषाक्त एन्सेफेलोपैथी में |

 

मछली युक्त पानी के शरीर में नीम के तेल को पेश करने से बचें क्योंकि यह मछली के लिए जहरीला हो सकता है।

 

नीम तेल  में एक उच्च मोम सामग्री है और इसलिए बादल 16 डिग्री सेल्सियस  (60.8 एफ) पर हैं और 12 डिग्री सेल्सियस पर ठोस हो जाते हैं। जमे हुए ठंडे इसे गुणों को नुकसान पहुंचाए बिना इसे तरल करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह गर्मी के प्रति संवेदनशील है।

 

नीम का तेल पूरी तरह से सुरक्षित है और इसे संभालने या इसे छिड़कने पर कोई सुरक्षात्मक कपड़े जरूरी नहीं है। यह शरीर पर एक कीट प्रतिरोधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Exit mobile version