Breaking News: An early diagnosis and specific treatment is important to prevent the disfiguring scars caused by monkeypox

Herbs

जाने सौंफ के बीज और तेल के बारे में : लाभ, उपयोग, सावधानियां और अधिक

सौंफ के बीज

फेनेल फोएनिकुलम वल्गेर से  प्राप्त होता है |  यह मीठा, सुगंधित और आमतौर पर एक रसोई मसाला के रूप में उपयोग किया जाता है। रसोई में इसके उपयोग के अलावा यह औषधीय उद्देश्य के लिए भी प्रयोग किया जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट, एंटीस्पाज्मोडिक, प्रत्यारोपण, मूत्रवर्धक और एक उत्तेजक है। यह दृष्टि को बेहतर बनाने में मदद करता है और इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण मैकुलर अपघटन को रोकता है। बाहरी रूप से, आंखों को धोने के लिए सौंफ़ पानी का उपयोग किया जाता है। इसमें एस्ट्रोजेनिक और गैलेक्टैगॉग एक्शन है। स्तन के दूध को बढ़ाने के लिए नई मां को सौंफ़ पानी दिया जाता है। शिशुओं को बीमारी से बचाने के लिए बच्चों को छोटी मात्रा में सौंफ़ चाय दी जाती है।

सौंफ़ के लाभ :

यह सुगंधित जड़ी बूटी पेट की गैस, जलती हुई सिंड्रोम, कोली दर्द, उल्टी, कम भूख लगना आदि  में उपयोगी है। यह पेट और आंतों के जलन  में राहत देती है। यह खांसी को कम करता है। भोजन के बाद इसे माउथ  फ्रेशनर के रूप में भी चबाया जाता है। च्यूइंग सौंफ़ पित्त प्रवाह को उत्तेजित करता है और बेहतर भोजन पाचन में मदद करता है। फेनेल एंटीस्पाज्मोडिक  गैस से राहत प्रदान करता है। एक ग्लास पानी में 5 से 8 ग्राम सौंफ़ के बीज उबालकर  बनाया गया  काढ़ा, डाइसेंटरी, बिल्लेनेस, सिरदर्द, प्लीहा और गुर्दे विकारों के लिए , उत्तेजक, एपेटाइजर के रूप में दिया जा सकता है |

यहां सौंफ़ के पौधे, बीज, आवश्यक तेल, स्वास्थ्य लाभ, औषधीय उपयोग, जिस तरह से इसका उपयोग किया जाना चाहिए और कुछ अन्य विवरणों के बारे में जानकारी दी गई है।

सौंफ के बीज
कहा पाया जाता है सौंफ़ :

सौंफ़ का पौधा सुगंधित बारहमासी, खड़ा, चमकदार, 1-2 मीटर ऊंचा पौधा है जो पूरे भारत में 1830 मीटर तक फैला हुआ है और कभीकभी जंगलो में भी पाया जाता है। यह दक्षिणी यूरोप और भूमध्य क्षेत्र के मूल निवासी है लेकिन अब दुनिया के कई हिस्सों में व्यापक रूप से प्राकृतिक हो गया है।एक मसाले के रूप में, पौधे के बीज का उपयोग किया जाता है। सितंबर में फलों को पकाया जाता है, और सूरज की रोशनी में  सूखने के लिए ढीले शेवों में डाल दिया जाता है। सूखने पर, सूरज में कपड़े में फलों को पीटा जाता है, जो विनोइंग और इकट्ठा करके साफ किया जाता है। सूखे सौंफ़ के बीज सुगंधित, अनाजस्वाद वाले मसाले, भूरा या हरे रंग के होते हैं जब ताजा और धीरेधीरे बीज की उम्र के रूप में सुस्त ग्रे बदल जाता है।

सौंफ़ के आयुर्वेदिक गुण :

फोएनिकुलम वल्गेर या सोफ या सट्टावा को कड़वा, स्वाद (रस) में मीठा माना जाता है, पाचन (विपाका) के बाद मीठा, और प्रभाव में अच्छा होता है (विर्य) सतहवा बढ़ते वायु, दहा (जलती हुई सिंड्रोम), खराब रक्त, सुला (कोलिक दर्द), त्रिशना (morbid प्यास) और chardi (उल्टी) इलाज। यह मीठा, रोचाना (एपेटाइज़र) और एफ़्रोडायसियाक है। यह पिट्टा को कम करता है।

यह एक शीट वीरिया जड़ीबूटी है। शीट वीरिया या कूल पावरेंसी जड़ी बूटी, पिटा (पित्त) और वाटा (पवन) उपज, शरीर को पोषण देती है और शरीर में  तरल पदार्थ के निर्माण का सहायक है |  सौंफ़ के बीज टॉनिक होते हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा में सुधार करते हैं और विषाक्त पदार्थों को हटा देते हैं।

जैसा कि आयुर्वेद में उल्लेख किया गया है, इसमें अनेको गुण पाए जाते है

रस (स्वाद): मधुरा / मीठे, कटू (तेज), टिकता / कड़वा

गुना (लक्षण): लागु / लाइट, स्निग्धा (अस्पष्ट या तेल)

विर्य (क्षमता): शीट / कूल

विपका (पोस्ट पाचन प्रभाव): मधुरा / मीठा

धातू (ऊतक): प्लाज्मा, रक्त, मांसपेशियों, तंत्रिका

Srotas (चैनल): पाचन, श्वसन, तंत्रिका, मूत्र, प्रजनन, स्तनपान

दोषा प्रभाव (हास्य पर प्रभाव) त्रिपोशा (कफपिट्टावता)

यह मधुर विपका (मीठा में पाचन) है और , नमी और पौष्टिक प्रभाव डालती है साथ ही साथ  सूजन और पिट्टा  को कम करती है जिससे  शरीर पर अनाबोलिक प्रभाव पड़ता है |

सौंफ उपभोग के स्वास्थ्य लाभ

फेनेल के पास किसी अन्य स्वस्थ भोजन की तरह असंख्य स्वास्थ्य लाभ हैं। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ जो हम सौंफ़ के सेवन से प्राप्त कर सकते हैं, वह उसमें  एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफ्लैमेटरी, प्रत्यारोपण, ऑस्ट्रोजेनिक, कैल्शियम, विटामिन और मैंगनीज की उपस्थिति के कारण होते हैं।

स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए, आप सौंफ चबा सकते हैं या पानी में उबलते हुए चाय या काढ़ा बना सकते हैं।

कैसे बनाये काढ़ा

एक स्वादपूर्ण काढ़ा बनाने के लिए  को सौंफ को उबले  हुआ पानी के एक कप में 10 से 15 मिनट के लिए डाल दे या आप   एक चम्मच सौंफ को पीस कर   बीज निकाले सकते है या आप बीज को  मोटे पाउडर जैसा भी पीस सकते है इस पाउडर को कुछ मिनट के लिए एक कप पानी में उबालकर   इसे फ़िल्टर कर के पिए बेहतर स्वाद के लिए आप इसमें कुछ स्वीटनर जोड़ सकते हैं। ठंड या खांसी के लिए उपयोग करते समय, शहद के साथ गर्म काढ़ा पीना लाभप्रद  होता है |

रामबाण है सौफ : कहा है उपयोगी

पेट दर्द, कोलिक

पेट में दर्द के मामले में, रोजाना तीन बार पानी के साथ 3-6 ग्राम बीज पाउडर और 2 ग्राम साईंधावा (चट्टाननमक) लें। या 3-6 ग्राम सौंफ चबाओ।

सांस की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए या , माउथ फेशनर  के लिए  1 चम्मच सौंफ चबाए

जलन का अहसास

जलन से राहत पाने के लिए, धनिया के बीज और सौंफ़ के बीज बराबर मात्रा में मिलाएं। ठीक पाउडर बनाने के लिए दोनों पीस लें। कुछ मिश्री / चीनी कैंडी जोड़ें और पानी के साथ भोजन के बाद 1 चम्मच खाएं।

पेशाब में जलन होने पर

एक कप पानी में सौंफ़ बीज पाउडर और मिश्री / रॉक शुगर को अच्छी तरह मिलाएं और पीएं। एक दिन में तीन बार दोहराएं। आराम मिलेगा

कब्ज से छुटकारा

कब्ज में, एक गिलास दूध में गुलकंद और सौंफ डाले  और रात में सोने से पहले पीएं।

Detox

किसी भी रूप में सौंफ़ के बीज लें।

पाचन कमजोरी

पाचन में सुधार के लिए, 250 मिलीलीटर पानी में 15 घंटे के सौंफ़ के बीज दो घंटे तक भिगो दें। फ़िल्टर करें और कम अंतराल पर मैक्रेट का उपयोग करें।

दस्त, खसरा होने पर

3-6 ग्राम पाउडर बीज लें, मक्खन के गिलास में जोड़ें और दिन में दो बार पीएं। या गाय घी में फ्राई सौंफ़ बीज। मिश्री के साथ मिलाएं और एक दिन में तीन बार खाते हैं।

सूखी खाँसी

मुंह में एक ग्राम मिश्री के साथ सौंफ के बीज रखें।

चमकती त्वचा, एंटीऑक्सीडेंट, प्रतिरक्षा में सुधार के लिए

चमकती त्वचा के लिए 6 ग्राम सौंफ, सुबह और शाम में दो बार रोज़ खाये

शिशुओं, पेट दर्द में अपचन

2 कप पानी में 1 चम्मच सौंफ़ के बीज उबालें। 20 मिनट  उबलने के बाद और इसे ठंडा होने दें। यह पानी 1-2 चम्मच खुराक में  बच्चे को दे |

सरदर्द

सिर सौंफ़ में दर्द के लिए बाहरी रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है। चंदन के साथ सौंफ का पेस्ट बनाएं और माथे पर लागू करें।

एसिडिटी

पोहा (चावल के गुच्छे)

समान अनुपात में पोहा और सौंफ लें और  पाउडर बनाये इस पाउडर का 30 ग्राम लें और रात को  एक लीटर पानी में भिगो दें। अगले दिन इस मिश्रण को  प्यास लगने पर पिए।

या दिन में दो बार नारियल के पानी या पानी के साथ 3-6 ग्राम बीज पाउडर लें।

शराब पीने, या भारी भोजन के कारण अपचन (पेट, सूजन, और गैस में जलती हुई सनसनी)

एक कप के बर्तन में 20 मिनट के लिए 1 कप पानी और 1 चम्मच सौंफ़ बीज उबालें। रोजाना 3 से 4 कप पीएं और पीएं।

अनिद्रा, सिरदर्द

अनिद्रा और सिरदर्द में पानी के गिलास में 5 ग्राम जोड़ें और पीएं।

मतली या  उल्टी

यदि आप मतली से पीड़ित हैं,  तो 250 मिलीलीटर दूध में 5 ग्राम सौंफ़ उबाल लें। फ़िल्टर करें, थोड़ी  चीनी और डाले पीएं।

वल्वा में दर्द (वल्वोड्निया)

एक चम्मच या 3 ग्राम लें, दिन में दो बार गर्म पानी और भोजन से पहले शहद लें। बेहतर परिणामों के लिए आप घी के एक चम्मच के साथ इसे ले सकते हैं।यह एक दिन में तीन बार लिया जाना चाहिए।

सौंफ़ बीज और तेल का खुराक

चाय, डेकोक्शन, जलसेक आदि बनाने के लिए 10-20 ग्राम का उपयोग किया जा सकता है।

आंतरिक उपयोग के लिए फेनेल आवश्यक तेल की अनुशंसित खुराक 0.1 से 0.6 मिलीलीटर है। इसका उपयोग अधिकतम आधे महीने तक किया जा सकता है।

हेपेटिक विकारों में अनुशंसित दैनिक खुराक केवल 5-20 बूंद है।

फेनेल चाय विभिन्न पाचन विकारों जैसे डिस्प्सीसिया, दिल की धड़कन, गैस, अम्लता, कब्ज और पेट दर्द के इलाज में बहुत उपयोगी है। पाचन में सुधार के लिए भोजन के बाद इसे लिया जा सकता है।

वज़न कम करने के लिए  दिन में दो बार फेनेल चाय लेनी चाहिए।

सौंफ़ चाय के स्वास्थ्य लाभ

अपचन, सूजन, पेट दर्द

कब्ज

पाचन रोग

दर्दनाक मासिक धर्म, मासिक धर्म से संबंधित समस्याएं

वजन घटना

शिशु के पेट का दर्द

खांसी

सौंफ चाय और लाभ बनाने के लिए पकाने की विधि

यहां सौंफ़ चाय  के लिए नुस्खा है। यह सौंफ़ जलसेक है जो स्वास्थ्य के लिए तैयार और अच्छा है। इसमें आप इलायची या दालचीनी डाल  सकते हैं।

सामग्री

सौंफ़ के बीज, इलायची, पानी, हनी या चीनी (वैकल्पिक)

सौंफ़ चाय को बनाने  की विधि

सौंफ़ के बीज (2 बड़ा चम्मच) उबाल लें, पानी के गिलास में इलायची। के साथ बीस मिनट तक उबाले बाद में उसे फ़िल्टर कर के पिया जा सकता है स्वाद के लिए आप शहद  भी डाल सकते है

विरोधाभास, इंटरैक्शन, साइड इफेक्ट्स और चेतावनी फनेल

यह आमतौर पर भोजन में पाए जाने वाले राशियों में से किसी के द्वारा लिया जा सकता है। यह जानने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि यह औषधीय मात्रा में उपयोग किए जाने पर हर वयस्क के लिए सुरक्षित है या नहीं। लेकिन नामित चिकित्सीय खुराक के उचित प्रशासन के बाद स्वास्थ्य जोखिम या दुष्प्रभाव आमतौर पर दर्ज नहीं किए जाते हैं।

हमेशा संयम में खाये 6 बीज / दिन की खुराक में सौंफ़ लंबी अवधि के लिए नहीं लिया जाना चाहिए।

औषधीय मात्रा में सौंफ़ गर्भावस्था के दौरान contraindicated है।

गुर्दे की सूजन में फेनेल को contraindicated है।

फेनेल की उच्च खुराक गर्भाशय को उत्तेजित कर सकती है

फेनेल के सेवन के बाद परेशानी सांस लेने, छिद्रों, दांतों, होंठों या चेहरे की सूजन और गले के बंद होने और अन्य स्वशन  तंत्र सहित एलर्जी प्रतिक्रिया, बहुत ही कम देखी गई है।

अगर एथोल की संवेदनशीलता मौजूद है तो इससे बचें। जो लोग अजवाइन, गाजर और मगगॉर्ट से एलर्जी रखते हैं वे फेनेल के लिए भी एलर्जी होने की अधिक संभावना रखते हैं।

स्तनपान कराने के लिए नर्सिंग माताओं को एनीज या फेनेल चाय लेना अस्थायी सीएनएस गड़बड़ी, उत्सर्जन, सुस्ती, बेचैनी, और नवजात शिशु (15-20 दिन ) में टोरपोरल, दूध में एथोल के कारण संभवतः स्वस्थ थे ( 6 महीने के अनुवर्ती )फेनेल  निष्कर्ष एस्ट्रस को प्रेरित कर सकते हैं और स्तन ग्रंथियों के विकास का कारण बन सकते हैं।लड़कियों में समयपूर्व स्तन विकास के मामलों की रिपोर्ट फेनेल के उपयोग से हुई है।

औषधीय राशि में सौंफ रक्त के थक्के को धीमा कर सकता है और इसलिए रक्तस्राव विकारों में  या चोट लगने का खतरा बढ़ सकता है।

फेनेल एस्ट्रोजेनिक प्रभाव है। इसलिए, किसी भी चिकित्सा स्थिति में चिकित्सकीय खुराक में फेनेल नहीं लें जो एस्ट्रोजेन के संपर्क में खराब हो सकता है।

एस्ट्रोजन की तरह प्रभाव के कारण, यह जन्म नियंत्रण गोलियों (गर्भ निरोधक गोलियों) के साथ नुकसान  सकता है।

यह सिप्रोफ्लोक्सासिन एंटीबायोटिक के अवशोषण को कम कर सकता है।नशीली दवाओं के संपर्क से बचें, सौंफ और दवाएं एक साथ लें। कम से कम दो घंटे का अंतर बनाए रखें।

यह सूर्य विषाक्तता, त्वचा प्रतिक्रियाओं, और पार प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है। यह आपकी त्वचा की संवेदनशीलता को सूरज की रोशनी में बढ़ा सकता है और इसलिए सूर्य जलने का खतरा बढ़ जाता है।

आवश्यक तेल (0.1-0.6 एमएल / दिन से अधिक) की उच्च खुराक गर्भावस्था, शिशुओं और शिशुओं में contraindicated हैं।

सौंफ़ का तेल मस्तिष्क और दौरे का कारण बन सकता है।

फेनेल तेल संवेदनशील व्यक्तियों में त्वचा की धड़कन का कारण बन सकता है। जब आंतरिक रूप से लिया जाता है, तो यह मतली, उल्टी और संभवतः दौरे का कारण बन सकता है।

हेनेटिक विकारों में फेनेल आवश्यक तेल से बचा जाना चाहिए।मनुष्यों में सौंफ़ तेल और दवाओं के बीच ड्रग इंटरैक्शन ज्ञात नहीं है।

कृपया ध्यान दें, अकेले फेनेल काम कर सकता है या विशिष्ट स्थिति के लिए काम नहीं कर सकता है। किसी भी मामले में, आपको स्वास्थ्य समस्या के वास्तविक कारण को खोजने का प्रयास करना चाहिए। फिर केवल, विशिष्ट इलाज दिया जा सकता है |

 

Related posts
Herbs

The Pahadi Story Expands Product Portfolio, Launches Himalayan Herb Salts

Health TipsHerbs

महिला के लिए वरदान है ये बूटी

Herbs

बबूल के 10 अचूक उपाय

Herbs

नीम का तेल (निंब टेल) उपयोग लाभ और साइड इफेक्ट्स

Sign up for our Newsletter and
stay informed

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.